News

Makar Sankranti 2022: आज है मकर संक्रांति का पर्व, जानिए स्नान दान का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

Makar Sankranti 2022: आज सूर्य देव के पूजन का पर्व मकर संक्रांति मनाया जा रहा है। मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करते हैं। इसके साथ ही इस दिन सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण होता है। पौराणिक मान्यता के अनुसार इस दिन से देवताओं के दिन की शुरूआत होती है। इसके साथ ही आज खरमास की भी समाप्ति हो रही है। इस दिन से शुभ और मांगलिक कार्यों की शुरूआत होती है। मकर संक्रांति के दिन स्नान-दान का विशेष महत्व होता है। आइए जानते हैं मकर संक्रांति के दिन स्नान-दान का पुण्य काल और पूजन विधि के बारे में…..

मकर संक्रांति पर स्नाना-दान का शुभ मुहूर्त –
ज्योतिष गणना के अनुसार इस साल मकर संक्रांति का पर्व 14 जनवरी को मनाया जा रहा है। सूर्य इस दिन दोपहर 2 बजकर 29 मिनट पर धनु राशि से निकल कर मकर राशि में प्रवेश करेगा। इसके साथ ही खरमास और दक्षिणायन की भी समाप्ति होगी। अगले छह माह के लिए उत्तरायण लग जाएगा। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार संक्रांति काल में स्नान – दान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है।

मकर संक्रांति का मुहूर्त –
पुण्य काल मुहूर्त : दिन में 02:29 बजे से शाम को 05:58 बजे तक
महापुण्य काल मुहूर्त: दिन में 02:29 से 02:52 तक
संक्रांति पल: 14:29

Koo AppWishing you and all your family members a very Happy Makar Sankranti. #मकरसंक्रांति #MakaraSankranti #FestiveVibes #KooIndia #KooKiyaKya #Koo View attached media contentArchana Puran Singh (@archanapuransingh) 14 Jan 2022

Koo App

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button