akbarpurallahabadArrahBhagalpurBiharCrimeDelhiEntertainmentfaizabadGayagodda jharkhandgondaJehanabadjharkhandkatiharkishanganjLife TVLifestyleLiteraturelucknowmadhehpuramotihariMuzaffarpurNalandananitalNationalNewsPatnaPoliticspurniaranchi jharkhandsitapurSiwanSportssultanpursupualtandautranchalUttar Pradeshvaranasiwest bengalyatyat thana

11 दिसंबर को मुख्य पासिंग आउट परेड का आयोजन किया जाएगा, 108 प्रशिक्षण प्राप्त बनेंगे सैन्य अधिकारी

गया बिहार

गया। बुधवार को अफसर प्रशिक्षण अकादमी ओटीए (गया) में आयोजित कमांडेंट अवार्ड सेरेमनी में बेहतर प्रदर्शन करने वाले कैडेटाें को पुरस्कृत किया गया। इस मौके पर तालियों की गूंज सुनाई दे रही थी।
शुक्रवार 11 दिसंबर को मुख्य पासिंग आउट परेड का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के शुरुआत के पूर्व राष्ट्रगान कि गई। देश का नवीनतम प्री कमीशनिंग संस्थान अफसर प्रशिक्षण अकादमी, (गया) में 20वीं बैच के लिए पासिंग आउट परेड 11 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। इस पासिंग आउट परेड में स्पेशल कमीशंड ऑफिसर-47 के 18 प्रशिक्षु भारतीय सेना में कमीशन प्राप्त करेंगे। वहीं टीईएस-38 के 90 जेंटलमैन कैडेट्स भारतीय सेना के विभिन्न विंग में अधिकारी के तौर पर कमीशन प्राप्त करेंगे। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे भारतीय सेना के उत्तरी कमान के जनरल अफ़सर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी।
ओटीए के कमांडेंट लेफ्टि‍नेंट जनरल जीएवी रेड्‌डी ने बताया भव्य पासिंग आउट समारोह का मुख्य आकर्षण पुरस्कार वितरण समारोह होगा। इसके साथ ही मेमोरियल सर्विस, मल्टी एक्टिविटी डिस्प्ले और पिपिंग सेरेमनी का भी आयोजन किया जाएगा। इससे पहले 10 दिसंबर को ओटीए में मल्टी एक्टिविटी डिस्प्ले का भी आयोजन किया जाएगा। इस दौरान कई मनोरंजक और राेमांचक कार्यक्रम का प्रदर्शन अफसर प्रशिक्षण अकादमी के प्रशिक्षु एवं भारतीय सेना के विभिन्न रैंकिंग की सहभागिता से किया जाएगा।

पीछले दो वर्षों के बाद इस पासिंग आउट परेड में प्रशिक्षुओं के परिवार भी लेंगे हिस्सा
कमांडेंट ने बताया कि हर वर्ष होने वाले पासिंग आउट परेड में शामिल होने के लिए कमीशन प्राप्‍त करने वाले अ‍फसरों के स्‍वजनों को आमंत्रित किया जाता था। लेकिन बीते पिछले दो वर्षों में पासिंग आउट परेड से कोरोना के कारण कैडेट्स के परिजनों को यह मौका नहीं मिल रहा था। लेकिन इस पासिंग आउट परेड में एक बार फिर से वे अपने लाल को देश के सैन्य अधिकारी बनते देख सकेंगे।
खेत्रपाल बटालियन को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मिली प्रतिष्ठित कमांडेंट बैनर व बत्रा बटालियन ने जीती आइटी ट्रॉफी
बुधवार को ओटीए में आयोजित कमांडेंट अवार्ड सेरेमनी के दौरान प्रशिक्षण अवधि में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रशिक्षु कैडेट्स को ओटीए कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल जीएवी रेड्‌डी ने मेडल व ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। इस दौरान खेत्रपाल बटालियन के प्रतिष्ठित कमांडेंट्स बैनर दिया गया, जबकि बत्रा बटालियन को आईटी ट्रॉफी, कालीधर कंपनी को जीओसी इन सी आर्टरेक बैनर दिया गया। इसके अतिरिक्त गुरेज कंपनी को इंटर कंपनी एकेडमिक्स चैंपियनशिप में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए एईसी ट्रॉफी, बेस्ट कंपनी इन सर्विस सब्जेक्ट्स के लिए नॉर्दन कमांड ट्रॉफी तथा इंटेरियर इकोनॉमी चैंपियनशिप में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कुमाओ व नागा रेजीमेंट ट्रॉफी से पुरस्कृत किया गया।
उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कैडेट्स किए गए सम्मानित
कमांडेंट्स अवार्ड सेरेमनी के दौरान ओटीए कमांडेंट ने प्रशिक्षण अवधि में बेहतर प्रदर्शन करने वाले कैडेट्स को मेडल व ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। इस दौरान टीईएस-44 के फुटशो राबगय व एससीओ-47 के अजय कुमार को स्पीड मार्च के मेरिट कार्ड देकर सम्मानित किया गया। वहीं रिजाङ्गला कंपनी के जेंटलमैन कैडेट अभिषेक पाटिल को बेस्ट जीसी इन कैम्प फर्स्ट टर्म, एक्विटिशन के लिए कालीधर कंपनी के एशान लूथरा को स्पर, घुड़सवारी के लिए मराठा लाइट ट्रॉफी तथा कमांडेंट मैडल प्रदान किया गया। जबकि फायरिंग में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए गुरेज कंपनी के रंगदोदोर स्वर व कालीधर कंपनी के आयुष डागर को कांस्य पदक, गुरेज कंपनी के कैलाश लील व रेज़ांगला कंपनी के सरबजीत सिंह को रजत पदक तथा गुरेज कम्पनी के सही राम व रेज़ांगला कंपनी के महिपाल सिंह को स्वर्ण पदक प्रदान किया गया। वहीं तिथवाल कम्पनी के सिद्धार्थ राय को बेस्ट जीसी स्पोर्ट्समैन के लिए डीजीआरआर ट्रॉफी तथा गढ़ राइफल सिल्वर मैडल, गुरेज़ कम्पनी के रुपेश कुमार को बेस्ट जीसी इन टेक्टिकल एबिलिटी के लिए जाट रेजिमेंट सिल्वर मैडल तथा बेस्ट जीसी इन ड्रिल के लिए ब्रिग्रेड ऑफ़ द गार्ड्स सिल्वर मैडल प्रदान किया गया, वहीं कालीधर कम्पनी के अभिषेक कुमार पांडेय को फिजिकल ट्रेनिंग में बेहतर प्रदर्शन के लिए सिख रेजिमेंट सिल्वर मैडल प्रदान किया गया। जबकि गुरेज़ कम्पनी के धनेश एवी को सिल्वर मैडल, ओवरआल आल राउंड परफॉरमेंस के लिए ईस्टर्न कमांडेंट ट्रॉफी व आल राउंड परफॉरमेंस के लिए कमांडेंट मैडल प्रदान किया गया। दूसरी ओर गुरेज़ कम्पनी के ब्रिज किशोर राय को हथियार प्रशिक्षण में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए महार रेजिमेंट ट्रॉफी व कमांडेंट मैडल प्रदान किया गया। इसी प्रकार तिथवाल कम्पनी के गौतम कुमार मिश्रा को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सिग्नल्स ट्रॉफी, कालीधर कम्पनी के पेमा सिंग्ये पेंडें को बेस्ट फॉरेन जेंटलमैन कैडेट के लिए ब्रोंज मैडल, रेज़ांगला कम्पनी के नकुल सिंह राठौर को कांस्य पदक, तिथवाल कम्पनी के गौतम कुमार मिश्रा को सिल्वर मैडल प्रदान किया गया। इसके अतिरिक्त तिथवाल कम्पनी के बिट्टू घोष को प्रशिक्षण अवधि में बेहतर प्रदर्शन के लिए स्वर्ण पदक, बेस्ट जेंटलमैन कैडेट इन ओक्यू के लिए एओसी मैडल, साउथर्न कमांड ट्रॉफी तथा बेस्ट जीसी इन कैंप के लिए सिल्वर मैडल प्रदान किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button