BhagalpurBiharCrimeDelhiNationalNewsPatnaPoliticsSportsUttar Pradesh

साली के दुष्कर्मी जीजा को दस साल की सजा, 30 हजार जुर्माना भी

बतौर मुआवजा सरकार भी देगी पीड़िता को एक लाख

भागलपुर। साली से बलात्कार मामले में पाक्सो के विशेष कोर्ट ने दुष्कर्मी जीजा को आज 10 साल की सजा सुनाई है। साथ ही 30 हज़ार रुपये का अर्थदंड भी लगाया है। मामला 8 वर्ष पूर्व भागलपुर जिले के पीरपैंती थाना का बताया जा रहा है, जब दुष्कर्मी पति के खिलाफ पत्नी रेणु देवी ने रिपोर्ट लिखाने की पीरपैंती थाना को तहरीर दी थी और पति पर बहन से दुष्कर्म करने की रिपोर्ट दर्ज कराई। अपनी लिखित शिकायत में रेणु ने पुलिस को बताया है कि 5 फरवरी 2013 की शाम 7 बजे उसकी बहन शौच के लिए घर से निकली थी। इसी बीच नापाक इरादों से उसके पति रंजीत मंडल उर्फ प्रियरंजन मंडल ने उसकी बहन का रास्ता रोक लिया और मुंह दबाकर उसे कटहल पेड़ के पास ले जाकर उसके साथ जबरन बलात्कार की घटना को अंजाम दिया। इस दौरान पति ने उसकी रोती बिलखती बहन को मुंह न खोलने के लिए 300 रुपये भी दिए। लेकिन बहन की असहनीय पीड़ा देख वह मामले को ले थाना पहुंच गयी और पति के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई।

पत्नी की शिकायत पर पीरपैंती थाना ने भी फौरन कांड संख्या 19/2013 दर्ज किया और मामले की जांच में जुट गई। जांच के दौरान पुलिस ने पीड़िता का मेडिकल जांच कराया, जिसमें डॉक्टर ने भी दुष्कर्म की पुष्टि कर दी और पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर पाक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए जेल भेज दिया। इधर मामले में पाक्सो के विशेष न्यायाधीश एमपी सिंह ने आरोपी को 27 नवम्बर को ही दोषी करार दिया था और सजा की तिथि 29 नवंबर मंगलवार को तय कर दी थी। आज कोर्ट ने दुष्कर्मी को उसके गुनाहों की सजा सुना दी।

मेडिकल जांच के अलावा पोक्सो की धारा 4 बना सजा का आधार

पाक्सो के विशेष लोक अभियोजक नरेश प्रसाद राम ने बताया कि कोर्ट ने पीड़िता के बयान के अलावा मेडिकल जांच रिपोर्ट के साथ पुलिस की जांच को भी आधार बनाया है, और कुल पांच गवाहों के बयान ने भी घटना की पुष्टि करते हुए पीड़िता को समर्थन दिया है। इसी को आधार मानते हुए कोर्ट ने पोक्सो एक्ट की धारा 4 के तहत दुष्कर्मी को दोषी पाते हुए आज 10 साल की सजा के साथ 30 हज़ार रुपये का जुर्माना भी लगाया है। उन्होंने बताया कि कोर्ट द्वारा जुर्माने की 30 हज़ार रुपये के अलावे सरकार को भी 1 लाख रुपये बतौर मुआवजा पीड़िता को देने के आदेश दिया गया है।

मामले की जानकारी देते पाक्सो के विशेष लोक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button