BhagalpurBiharDelhiGayaNationalNewsPatnaPolitics

समक्ष ,
श्री यतेन्द्र कुमार ,
डीआरएम , मालदा डिवीजन ,
मालदा ।

विषय : डीआरयूसीसी की प्रथम बैठक ( सत्र- 2020-21 ) में भागलपुर रेलवे स्टेशन के विकास हेतु कुछ बिन्दुओं पर आपका ध्यानाकर्षण के संबंध में ।

सर्वप्रथम डीआरयूसीसी ( सत्र – 2020-21 ) की प्रथम बैठक में डीआरएम , सांसदगण , डीसीएम एवं उपस्थित सभी पदाधिकारी एवं डीआरयूसीसी सदस्य का मैं हार्दिक अभिनंदन करता हूँ ।

मान्यवर ,

भागलपुर से DRUCC होने के नाते मेरा यह कर्तव्य है कि अपने क्षेत्र के यात्रियों की समस्याओं से निरंतर आपको अवगत कराता रहूँ , साथ ही आपका ध्यान कुछ विशेष बिन्दुओं की ओर आकृष्ट कराना चाहता हूँ जो निम्न है |

1 . पूर्व की भांति सीनियर सिटीजन को रेलवे द्वारा दी जाने वाली रियायतों को पुनः चालू किया जाय एवं ए . सी . बोगी में बेडरोल की व्यवस्था चालू हो ताकि पैसेंजर परेशानियों से बचेंगे ।

  1. लायन्स क्लब ऑफ भागलपुर द्वारा First Aid centre एवं अन्नपूर्णा भोजन योजना ( गरीबों को मुफ्त भोजन ) के लिए भागलपुर रेलवे स्टेशन पर जगह उपलब्ध कराया जाय , इस कार्य हेतु पूर्व में लायन्स क्लब ऑफ भागलपुर द्वारा रेलवे को पत्राचार भी किया गया है । यदि आपका आदेश हो , तो भागलपुर रेलवे स्टेशन के बाहर जो नया गार्डन रेलवे द्वारा बनाया गया है , उसके रख – रखाव का जिम्मा भी लायन्स क्लब ऑफ भागलपुर लेने को तैयार है । अतः इसकी स्वीकृति प्रदान की जाय । 3.राजधानी एक्सप्रेस : इस ट्रेन के संबंध में आपसे आग्रह है कि राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन को हावड़ा से भाया भागलपुर होते हुए दिल्ली अवश्य चलानी चाहिए , क्योंकि रेलवे द्वारा सभी जगहों पर लगभग electricity का कार्य पूरा कर लिया गया है । ऐसा करने से भागलपुर , जमालपुर और किऊल के व्यापारियों को दिल्ली और हावड़ा जाने में काफी कम समय लगेगा । अतः इस ट्रेन का परिचालन जल्द से जल्द किया जाय । इसके चलने से व्यापारियों / यात्रियों को काफी सहुलियत होगी ।
    4.शताब्दी एक्सप्रेस: भागलपुर से भाया पटना होते हुए वाराणसी और भागलुपर से हावड़ा के नई शताब्दी ट्रेन चलाई जाय , जिससे व्यापारियों को हवाई मार्ग से आगे जाने में काफी सहुलियत होगी ।

5 भागलपुर से टाटा भाया जसीडीह होते हुए ट्रेन का परिचालन शुरू होना चाहिए , जिससे कि आनेवाले समय में देवघर हवाई मार्ग से व्यापारियों / यात्रियों को आगे जाने में सहुलियत और झारखंड से बिहार का एक जुड़ाव बढ़ेगा ।

6.भागलपुर क्षेत्र के व्यापारियों की बहुत दिन से माँग है कि सुरत , अहमदाबाद एवं मुम्बई के लिए संध्या के समय किसी ट्रेन का परिचालन भागलपुर स्टेशन से किया जाय , ताकि उनका एक दिन का समय व्यापार के लिए मिल सके । इसके लिए आपसे निवेदन है कि गाड़ी संख्या 19484 बरौनी – अहमदाबाद एक्सप्रेस और गाड़ी संख्या 13201 पटना- लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस का परिचालन भागलपुर से किया जाय ।

7.गाड़ी संख्या 11428 जसीडीह – पुणे एक्सप्रेस और 17322 जसीडीह- बास्कोडिगामा ( गोवा ) एक्सप्रेस का परिचालन भागलपुर से किया जाय ताकि भागलपुर के व्यापारी आसानी से पुणे और गोवा जा सके ।

8.भागलपुर – यशवंतपुर ट्रेन का परिचालन प्रत्येक दिन होना चाहिए ।

9 टेकानी रेलवे यार्ड का आधुनिकीकरण जल्द से जल्द हो , क्योंकि अभी टेकानी यार्ड में अव्यवस्था के कारण भागलपुर के व्यापारी अपना माल नवगछिया और गया में उतार रहे हैं , इससे मालदा डिवीजन के राजस्व की हानि हो रही है । यदि इसका आधुनिकीकरण कर दिया जाय तो भागलपुर माल के राजस्व में भी मालदा डिवीजन के पहले पावदान में दिखेगा ।

परस्पर सहयोग की भावना के साथ …..

आपका शुभेच्छ

अभिषेक जैन

मंडल रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति , मालदा|

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button