BhagalpurBiharNationalNewsPatnaPolitics

भागलपुर बिहार।
21 नवंबर 2021 दिन रविवार। मां जगदंबा स्वरूपा श्री रानी सती दादी जी का भव्य उत्सव मनाया गया।

बिहार
बिहार

आज स्थानीय श्री दादी धाम दादी मंदिर खलीफाबाग चौक पर मां जगदंबा स्वरूपा श्री राणी सती दादी जी का भव्य विराट श्री राणी सती दादी जी का महोत्सव बड़े धूमधाम के साथ आयोजित किया गया।

कोलकाता से विशेष रूप से पधारी सुप्रसिद्ध भजन गायिका एवं मंगल पाठ वाचक श्रीमती प्रियंका गुप्ता एवं रिया शर्मा जी के सु मधुर आवाज में भजनों के साथ दादी जी का मंगल पाठ प्रस्तुत किया गया।

दादी जी का मंगल पाठ किताब के रूप में मां जगदंबा की जीवनी पर आधारित है।
जिसका पठन महिलाओं द्वारा किया जाता है मां जगदंबा का यह पूजन महिलाओं ने अपने सुहाग की रक्षा और परिवार की मंगल कामना हेतु किया गया।

मां जगदंबा का दरबार कोलकाता के विशेष कलाकारों द्वारा फूलों से सजाया गया साथ ही महिला भक्तों द्वारा मेहंदी उत्सव गजरा उत्सव चुनरी उत्सव हल्दी उत्सव बनाए गए।साथ ही दादी भक्तों ने सुमधुर भजनों की गंगा में गोता लगाते हुए मां जगदंबा के एक से एक भजन प्रस्तुत किए जिसमें दादी दादी बोल दादी सुन लेसी दादी जी घर आओ ना अपने भक्तों को दरअसल दिखाओ ना दादी जी घर आओ ना आदि भजनों से रिझाया।

दादी के जन्म के समय टॉफी बांटकर बधाई उत्सव दादी के हाथों में मेहंदी लगाकर मेहंदी उत्सव दादी को गजरा बना के गजरा उत्सव दादी जी को चुनरी उड़ा कर चुनरी उत्सव आयोजित की गई।

इस अवसर पर ज्योति पूजन भी किया गया जिसमें सभी भक्तों ने कतार वध होकर मां जगदंबा का ज्योति पूजन किया और सपरिवार मां के दरबार का दर्शन किया मां के दरबार में 56 प्रकार के व्यंजनों का भोग लगाया गया था।
मां जगदंबा को आज दादी भक्तों के द्वारा बाल रूप में जन्म के स्वरूप में यह उत्सव मनाया गया उनका मुख्य मंदिर राजस्थान के झुंझुनू में है।
जहां मां जगदंबा त्रिशूल के रूप में विराजमान है उनका जन्म हरियाणा राज्य के जिला चरखी दादरी के ग्राम डोका हरिया में हुआ था।
बाल रूप में मां जगदंबा का नाम ना रानी बाईसा एवं आज उनका यह जन्मोत्सव बालस्वरूप के जन्म के रूप में मनाया गया।
इस उत्सव में मुख्य रूप से हम श्री अमर अग्रवाल श्रीमती सीमा अग्रवाल ने महती भूमिका अदा एवं आज से मां जगदंबा का एक नया स्थल खलीफाबाग चौक पर स्थापित किया गया है।
प्राण प्रतिष्ठा के साथ पूजन उत्सव क्या गया।
मुख्य रूप से संचालन चांद झुनझुनवाला ने किया।

पूजन कार्यक्रम में अनिल खेतान ओमप्रकाश कनोडिया वरुण धवन वाला अरुण कुमार जाट महेंद्र कसेरा विमल कुमार विनय कुमार डॉ मनीष जलान मोनू जालान अर्पिता कुमारी सुरभि कुमारी कांता देवी कमलेश देवी पार्वती देवी सीमा देवी सहित कई दादी भक्त मौजूद रहे।
यह जानकारी प्रवक्ता चांद झुनझुनवाला ने दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button