BhagalpurBiharDelhiLiteratureNationalNewsPatnaPoliticsSportsUttar Pradesh

भागलपुर बिहार।

Bhagalpur bihar


25/11/2021 दिन गुरुवार।। भारत को जानो नामक प्रतियोगिता 25/11/2021 को आनन्द राम ढांढनीया सरस्वती विद्या मंदिर में दिन 3 बजे से आयोजितकी गई। भारत विकास परिषद दक्षिण बिहार प्रांत के द्वारा इस वर्ष भी बच्चों के बीच"भारत को जानो" नामक प्रतियोगिता आयोजित किया गया। प्रांतीय स्तर पर यह प्रतियोगिता इस बार 12 दिसंबर को पटना में आयोजित होगी। प्रतियोगिता परीक्षा आज 25/11/2021 गुरुवार को दिन 3:00 बजे से दो चरणों में जूनियर और सिनीयर वर्ग के लिए एक साथ स्थानीय आनंद राम ढांढनीया सरस्वती विद्या मंदिर बुढानाथ रोड में आयोजित की गई। जिसमें 5 स्कूलों से जूनियर और सीनियर वर्ग के कुल 48 बच्चों ने भाग लिया। डीएवी पब्लिक स्कूल सुल्तानगंज. संत चेतन हरि सरस्वती विद्या मंदिर नरगा कोठी नाथनगर. संत जानकीदास सरस्वती विद्या मंदिर इसीपुर बाराहाट. दिल्ली पब्लिक स्कूल भागलपुर. गणपत राय सालारपुरिया सरस्वती विद्या मंदिर के बच्चे शामिल थे।

शामिल बच्चों में कुमकुम कुमारी अर्पिता कुमारी प्रतीक कुमार अभिनव आर्य रौनक कुमार सृष्टि आनंद युवराज कुमार राहुल आनंद शालिनी भारती जागृति कुमारी वंश कुमार माधव राज प्रेम रंजन आदित्य कुमार शालिनी भारती सहित 48 बच्चों ने भाग लिया।सभी स्कूल के प्राचार्य और शिक्षक भी कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

परीक्षा परीक्षा कुल 75 अंको की 75 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गए समय 1 घंटा दिया गया।
परीक्षा के परिणाम की घोषणा 27 नवंबर 2021 शनिवार को की जाएगी।
जिसकी सूचना सभी स्कूलों को एवं बच्चों को भेज दी जाएगी।जूनियर वर्ग से दो बच्चों एवं सीनियर वर्ग से दो बच्चों को चयन कर कुल 4 बच्चों को पटना में भारत विकास परिषद की प्रांतीय परीक्षा में शामिल कराया जाएगा।

जो 12 दिसंबर को पटना में आयोजित होगी।

आज के कार्यक्रम में भारत विकास परिषद के अध्यक्ष डॉ रतन संथालिया कोषाध्यक्ष डॉक्टर मनीष जालान संयोजक सह सचिव एवं चांद झुनझुनवाला शामिल रहे।
जो परीक्षक की भूमिका में भी शामिल रहे।
संचालन चाँद झुनझुनवाला ने किया।
शुरुआत वंदे मातरम के सामूहिक गान से हुई एवं आनंद राम ढांढनीया सरस्वती विद्या मंदिर के स्कूल में सभी बच्चों का परीक्षा लिया गया।
जिन्हें अलग-अलग क्लास रूम में बिठाया गया और सभी को क्वेश्चन पेपर और कलम दिया गया।
1 घंटे के परीक्षा के बाद सभी की कॉपियों को जमा करवा लिया गया।
कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से किया गया।
इस अवसर पर डॉ रतन संथालिया ने कहा कि भारत विकास परिषद सदैव बच्चों में भारतीय संस्कृति की प्रचार प्रसार का कार्य करती है और इसी क्रम में आज भारत को जानो प्रतियोगिता आयोजित करवाई जा रही है।
एक पुस्तिका है जिसमें भारत से संबंधित कई महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर दिया गए हैं जिससे केबीसी में भी क्वेश्चन सर पूछे जाते हैं।

डॉ मनीष जालान ने कहा कि भारत विकास परिषद इसी प्रकार आगे भी कार्य करती रहेगी।
इस अवसर पर संयोजक चांद झुनझुनवाला ने कहा कि भारत विकास परिषद के द्वारा आयोजित इस परीक्षा में शामिल सभी स्कूलों एवं अभिभावकों शिक्षकों प्रधानाचार्य एवं बच्चों को धन्यवाद ज्ञापन करती है कि समय-समय पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में बच्चे शामिल रहते हैं।
एवं भारत को जानो नामक किताब भारत के सभी बच्चों को पढ़नी चाहिए जिसमें भारत से संबंधित सभी जानकारी दी गई है।
यह महत्वपूर्ण किताब है जिससे हमें अपने भारत को अधिक से अधिक जानने में मदद भी मिलेगी और आने वाले जीवन काल में हर वर्ग हर क्षेत्र में यह किताब महत्वपूर्ण साबित हो सकती इन सभी बच्चों की सम्मिलित परीक्षा, परीक्षा केंद्र पर आयोजित हुई जिसमें से चयनित दो दो बच्चों को प्रांत स्तर पर आयोजित परिक्षा में शामिल करवाया जाएगा।

यह जानकारी प्रवक्ता चाँद झुनझुनवाला ने दी है।।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button