BhagalpurBiharDelhiNationalNewsPatnaPoliticsSportsUttar Pradesh

बाल उत्सव के तीसरे दिन कुश्ती प्रतियोगिता में किलकारी भागलपुर के बच्चों ने लहराया अपना परचम।

आज दिनांक 24.11.2021 को किलकारी बिहार बाल भवन भागलपुर द्वारा अपने आठवें स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर आयोजित बाल उत्सव 2021 के तीसरे दिन अंडर 15 राज्य स्तरीय फ्रीस्टाइल कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का संचालन अलग–अलग भार श्रेणी 38,41,44,48,52,57,62,68,75,85 में आयोजित की गई। जिसमें पूरे बिहार के 230 बाल पहलवानों ने अपने कुशल दाव पेंच का प्रदर्शन किया। बिहार कुश्ती संघ के संयुक्त सचिव विवेक भारद्वाज प्रतियोगिता में रेफरी की भूमिका में थे। मौके पर बिहार कुश्ती संघ के महासचिव विनय कुमार सिंह, जिला कुश्ती संघ भागलपुर के अध्यक्ष संजीव कुमार, कार्यालय सचिव बिजय कुमार, भागलपुर जिला कुश्ती संघ के सचिव ब्रजेश कुमार उपस्थित थे। तकनीकी अधिकारी के रुप में अजय कुमार, रामपूजन साहनी, कुंदन कुमार ठाकुर, अमरकांत झा, हरेंद्र नारायण सिंह एवं अन्य उपस्थित थे।
प्रातः 10 बजे रेफरी के इशारे के बाद प्रतियोगिता प्रारंभ हुई जो देर शाम तक चलती रही। इस बीच सभी बच्चों ने अपनी प्रतिभा से सभी निर्णय को और उपस्थित दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। प्रतियोगिता समाप्ति के बाद पुरस्कार वितरण सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। समरोह में मुख्य अतिथि के रुप में विश्वविद्यालय थानाध्यक्ष रीता कुमारी मौजूद थीं। सम्मान समारोह के प्रारंभ में किलकारी द्वारा बिहार कुश्ती संघ के सभी तकनीकी पदाधिकारियों को भागलपुरी चादर, पुष्पगुच्छ और बच्चों द्वारा बनाई गई कलाकृति भेंट कर उनका सम्मान किया गया। मौके पर बिहार कुश्ती संघ के सभी पदाधिकारियों द्वारा मुख्य अतिथि यूनिवर्सिटी थानाध्यक्ष रीता कुमारी और समस्त किलकारी कर्मियों को कुश्ती की परंपरा अनुसार पगड़ी बांधकर उनका सम्मान किया गया। समारोह के अंत में अतिथियों द्वारा सभी विजेता प्रतिभागी को पदक और प्रशस्ति पत्र देकर उनका सम्मान किया गया। 38 किलोग्राम भार वर्ग में किलकारी भागलपुर के मोहम्मद अफरीदी ने गोल्ड मेडल, पूर्णिया के राहुल कुमार ने सिल्वर मेडल और किलकारी भागलपुर के आयुष कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। 41 किलो भार वर्ग में भागलपुर के कौशल कुमार ने गोल्ड मेडल, किलकारी भागलपुर के ऋषभ राज और राजीव कुमार ने क्रमशः सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। 44 किलोग्राम भार वर्ग में एकलव्य सेंटर कैमूर के जाहिर रजक ने गोल्ड मेडल, भागलपुर के बाल कुश्ती खिलाड़ी जतिन कुमार ने सिल्वर मेडल और किलकारी भागलपुर के आमिर कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। 48 किलोग्राम भार वर्ग में एकलव्य कैमूर के खिलाड़ी बाबूलाल कुमार ने गोल्ड मेडल, पटना से सौरभ कुमार ने सिल्वर मेडल और पटना के ही रणवीर कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। 52 किलोग्राम भार वर्ग में सारण के प्रकाश पांडे ने गोल्ड मेडल, पटना के सन्नी कुमार ने सिल्वर मेडल और गोपालगंज के अभय कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। 57 किलोग्राम भार वर्ग में पटना के आदित्य राज ने गोल्ड मेडल, कटिहार के सनोज कुमार ने सिल्वर मेडल और सहरसा के भूषण कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। 62 किलोग्राम फ्रीस्टाइल रेसलिंग में एकलव्य सेंटर कैमूर के सचिन कुमार ने गोल्ड मेडल, भागलपुर के सूरज कुमार ने सिल्वर मेडल और राजकुमार ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। 68 किलोग्राम भार वर्ग में एकलव्य सेंटर कैमूर के खिलाड़ी रूद्रेश कुमार सिंह ने गोल्ड मेडल, पटना के आलोक कुमार ने सिल्वर मेडल और नवादा के राम गोपाल कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। 75 किलोग्राम वर्ग में कटिहार के प्रिंस यादव ने गोल्ड मेडल, कैमूर के रूपेश कुमार सिंह ने सिल्वर मेडल और भागलपुर के विशाल कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। राज्य स्तरीय फ्रीस्टाइल रैसलिंग प्रतियोगिता के 85 किलोग्राम भार वर्ग में एकलव्य सेंटर कैमूर के जतिन सिंह ने गोल्ड मेडल और भागलपुर के करण कुमार ने सिल्वर मेडल हासिल किया।
मंच संचालन बिहार कुश्ती संघ के कार्यालय सचिव बिजय कुमार ने किया और धन्यवाद ज्ञापन किलकारी की प्रमंडल कार्यक्रम समन्वयक अभिलाषा कुमारी ने किया। समापन समारोह के अवसर पर किलकारी की सहायक लेखा पदाधिकारी शिखा कुमारी, गीता कुमारी और प्रशिक्षक कुमार संभव, कुंदन कुमार, मनोज कुमार, मीनाक्षी केसरी, सुरुचि सुमन, विक्रम कुमार, देवाशीष पॉल, मिथिलेश कुमार दास, सिरीश कुमार और साहिल राज समेत काफी संख्या में बच्चे, अभिभावक और सैकड़ों संख्या में पूरे बिहार के प्रतिभागी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button