BhagalpurPatna

भागलपुर बिहार। 31 अक्टूबर 2021 दिन रविवार। कोतवाली थाना में आयोजित हुई काली पूजा को लेकर शांति समिति की बैठक। आज स्थानीय कोतवाली थाना में कोतवाली थाना इंस्पेक्टर श्री राम प्रीत जी की अध्यक्षता में एक विशेष बैठक आगामी काली पूजा काली विसर्जन छठ पूजा गोपाष्टमी एवं अन्य पर्व त्यौहार को लेकर आयोजित की गई।। जिसमें शांति समिति के सदस्यों सहित काली पूजा महासमिति के भी सदस्य शामिल रहे।

शांति समिति के सदस्यों के द्वारा काली पूजा से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर अपना विचार रखा गया एवं शांति सुरक्षा सौहार्द परस्पर तालमेल के साथ त्योहार संपन्न कराने पर बल दिया गया। काली पूजा महासमिति के द्वारा विभिन्न स्थानों पर स्थापित रहने वाली मां काली की प्रतिमा के मंदिरों में विशेष सुरक्षा के साथ-साथ महिलाओं के पूजन के लिए मुख्य रूप से स्थान बना रहेगा।

साथ ही कोविड-19 दिशा निर्देशों का भी पालन किया जाएगा। बैठक में तय हुआ कि स्टेशन चौक पर 6 तारीख की रात्रि के 11:00 बजे तक सबसे पहले पश्चिमी क्षेत्र की पर्वती की मां काली के साथ 18 प्रतिमाएं कतारबद्ध होकर पहुंचेगी

उत्तरी क्षेत्र की प्रतिमाएं उनके पीछे रहेगी और इसी क्रम में पूर्वी क्षेत्र की प्रतिमाएं उसके पीछे रहें सबसे पीछे दक्षिण क्षेत्र के प्रतिमाएं रहेंगी। विसर्जन रूट का मार्ग भी तय किया गया है जिसमें स्टेशन चौक से खलीफाबाग चौक कोतवाली चौक नया बाजार चौक आदमपुर चौक होते हुए प्रतिमाएं आगे विसर्जन घाट तक जाएगी। विसर्जन मार्ग में जिस प्रतिमा को जो क्रम दिया गया है वह प्रतिमाएं उसी क्रम में रहेंगे।

परबती चौक से ततारपुर चौक होते हुए स्टेशन चौक तक आने में सभी प्रतिमाओं की सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी जिसमें शांति समिति के सभी सदस्यों के सहित दोनों धर्मों के सभी लोग शामिल रहेंगे।

श्रवण बाजोरिया जी ने मांग की कि जिस प्रकार दुर्गा पूजा में धार्मिक सौहार्द के माहौल के लिए दो क़ौम ने एक साथ राम और रहीम मिलन किया था।
उसी तर्ज पर इस बार भी दोनों धर्म में सौहार्द प्रेम भाईचारा परस्पर बना है और बना रहेगा इस संदेश को देते हुए राम रहीम मिलन का कार्यक्रम किया जाए और पूरी सुरक्षा व्यवस्था के साथ परबती की काली प्रतिमा एवं उसके पीछे की सभी प्रतिमाओं को स समय स्टेशन पहुंचाया जाए।
तकी अहमद जावेद ने बताया कि दोनों क़ौम में इस बार भी काली पूजा को लेकर काफी उत्साह है और सभी मिलजुल कर शांति पूर्ण इस त्यौहार को संपन्न कराएंगे। इस अवसर पर यह संदेश भी दिया जाएगा की भागलपुर में अब सभी मिलजुलकर एक साथ परस्पर सहयोग के साथ रहते हैं।

चांद झुनझुनवाला ने कहा कि सभी स्थापित प्रतिमाओं के प्रतिमा स्थल पर महिलाओं के लिए विशेष सुरक्षा बल की मौजूदगी रहे।
महिलाओं एवं बच्चों बुजुर्गों को आने जाने में कोई तकलीफ ना हो इसके लिए समिति की ओर से हर प्रतिमा स्थल पर वयवस्था रहे और प्रशासन के मांग की कि जितना हो सके महिला पुलिस बल अवश्य प्रदान की जाए साथ ही पूरे विसर्जन मार्ग में भी महिलाएं पुलिस बल विशेष रूप से रहे और जितनी जल्दी हो सके प्रतिमाओं को विसर्जन हो। क्योंकि बिजली का गंभीर संकट विसर्जन मार्ग में आने वाले मोहल्लों के लिए बन जाता है जो आज के समय में गंभीर समस्या है।

करीब करीब 24 से 36 घंटे तक बिजली कटौती हो जाती है। जिससे मुख्य रूप से पानी की बहुत किल्लत होती है एवं बीमार बुजुर्ग महिलाओं बच्चों को विभिन्न प्रकार की समस्याएं होती हैं।
इस मद्देनजर काली पूजा महासमिति एवं प्रशासन से अपील की जाती है कि जितनी जल्दी हो सके विसर्जन संपन्न किया जाए। साथ ही बिजली विभाग के कर्मचारी भी प्रतिमाओं के साथ साथ रहे ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना या बात होने पर तुरंत उस पर सुधार की जा सके।

पवन खेतान मुन्ना गांधी प्रो इजाज अली रोज महबूब आलम अनिल कङेल भगवान यादव ने भी अपनी ओर से विचार रखें।
और कहा कि दीपावली के पूजन छठ पूजन एवं अन्य पूजन को लेकर बाजारों में काफी भीड़ भाड़ होती है।
इस हेतु भी ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त रखने की मांग की गई है।दुर्गा पूजा की जैसा वनवे एवं विशेष व्यवस्था करने की मांग की गई है।

आगामी गोपाष्टमी मेला को देखते हुए गौशाला में लगने वाले मेले को भी सुरक्षा प्रदान करने की मांग की गई है।
काली पूजा महासमिति के विनय सिन्हा अमरेंद्र यादव ने काली पूजा महासमिति की तैयारियों के बारे में विस्तार से बताया।सभी की बातों को गंभीरता से सुनने के बाद कोतवाली इंस्पेक्टर श्री राम प्रीत जी ने बताया कि प्रशासन की अपनी तरफ से पूरी मुस्तैदी रहेगी। पूरे काली पूजा स्थलों पर एवं पूरे विसर्जन मार्ग में प्रशासन की पूरी मुस्तैदी रहेगी। प्रशासन के साथ-साथ शांति समिति के सहयोग एवं सभी आम जनों के भी सहयोग की आवश्यकता है। प्रशासन की पूरी कोशिश रहेगी कि जल्द से जल्द और शांतिपूर्ण विसर्जन और पूजन संपन्न करवाया जाए।

साथ ही बाजारों में लगने वाले भीड़ को नियंत्रित करने के लिए भी सुचारू ट्रैफिक व्यवस्था दी जाएगी।
किसी भी आमजन को कोई दिक्कत ना हो महिलाओं पुरुषों में बुजुर्गों किसी को भी कोई दिक्कत ना हो इसका भी विशेष ख्याल रखा जाएगा।
किसी भी प्रकार की कोई बात होने पर उसकी सूचना तुरंत प्रशासन को मुहैया कराने की बात कही गई है।
एवं जो गाइडलाइन प्रशासन के द्वारा दी गई है उसका अक्षर से पालन सभी के द्वारा हो इसकी भी बात कही गई।आज की बैठक में मुख्य रूप से कोतवाली इंस्पेक्टर श्री राम प्रीत जी के साथ श्रवण बाजोरिया तकी अहमद जावेद भगवान यादव चांद झुनझुनवाला एजाज अली रोज महबूब आलम अमरेंद्र यादव विनय सिन्हा पवन खेतान मुन्ना गांधी दीपक कुमार श्रीवास्तव मो अनवर खान अनिल कङेल आदि शामिल रहे।

यह जानकारी प्रवक्ता चाँद झुनझुनवाला ने दी है।।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button