Bhagalpur

रंगोली एवं चित्र में रंग भरो प्रतियोगिता आयोजित

भागलपुर बिहार

दिनांक 2.11. 2021 दिन मंगलवार को पूरनमल सावित्री देवी बाजोरिया सरस्वती शिशु मंदिर नरगाकोठी के प्रांगण में धनतेरस के अवसर पर कक्षा द्वितीय से पंचम तक के भैया बहनों की रंगोली प्रतियोगिता एवं कक्षा अरुण से प्रथम तक के भैया बहनों की चित्र में रंग भरो प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता का प्रारंभ भागलपुर विभाग के सह विभाग प्रमुख विनोद कुमार, प्रधानाचार्य रामजी प्रसाद सिन्हा, नवीन प्रधानाचार्य नीरज कुमार कौशिक, विद्यालय के सचिव उपेंद्र रजक एवं शिशु मंदिर प्रभारी प्रधानाचार्य जितेंद्र प्रसाद द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया।
रामजी प्रसाद सिन्हा ने कहा कि रंगोली भारत की सांस्कृतिक परंपरा और लोक कला है। किताब पढ़ा कर सब कुछ नहीं सिखाया जा सकता है। रचनात्मक कार्य होते रहना चाहिए। क्रिएटिव लर्निंग होना चाहिए। सब कुछ किताब पढ़ कर नहीं समझा जा सकता है। भैया बहनों के बीच इस प्रकार की प्रतियोगिता आयोजित करने से उनके हाथ के संतुलन का प्रेक्टिस होते रहता है। इस प्रकार के कार्यक्रम से उनके अंदर अनुभव मूल्यांकन करने की काबिलियत होती है।
भागलपुर विभाग के विभाग सह प्रमुख विनोद कुमार ने कहा कि रंगोली धार्मिक सांस्कृतिक आस्थाओं का प्रतीक रही है ।इसको आध्यात्मिक प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण अंग माना गया है। रंगोली जीवन दर्शन का प्रतीक है। रंगोली बनाने का शौक स्वयं की कल्पना का आधार तो है ही नित नवीन सृजन करने की भावना का प्रतीक भी है।
शिशु मंदिर के प्रभारी प्रधानाचार्य जितेंद्र प्रसाद ने कहा दीपावली के अवसर पर अपने घरों को सजाने हेतु जो विद्यालय में भैया बहनों ने सीखा है उसी की आज प्रतियोगिता है हम लोग इस वर्ष दीपावली के अवसर पर घरों को अच्छे से सजाएं और हर्षोल्लास के साथ दीपावली मनाएं किंतु पटाखे का बारूद से बने सामग्री का प्रयोग नहीं करें क्योंकि इससे वातावरण में प्रदूषण फैलता है।
आज के रंगोली प्रतियोगिता एवं चित्र में रंग भरो प्रतियोगिता में भैया बहनों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया उन्होंने अपनी कार्य कौशल को प्रस्तुत किया। मंच संचालन शशि भूषण मिश्र द्वारा किया गया। प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान लाने वाले भैया/बहनों को अंत में पुरस्कृत किया गया।निर्णायक की भूमिका में अजय कुमार, अभिजीत आचार्य, सुबोध झा, अंजू रानी एवं सुप्रिया कुमारी थी। प्रतियोगिता में लगभग 150 भैया बहनों ने भाग लिया।
परिणाम
रंगोली में प्रथम स्थान पर गरिमा की टीम, द्वितीय स्थान निक्की की टीम एवं तृतीय स्थान माही प्रज्ञा की टीम ने प्राप्त किया।
चित्र में रंग भरो प्रतियोगित में अरूण में प्रथम आदर्श, द्वितीय आकांक्षा तृतीय दिव्या एवं रूहिणिका ने,उदय कक्षा से पलक, परिधि एवं आलोक ने, तथा प्रथम कक्षा से यश ईश्वर, लक्ष्मी एवं श्रेया ने स्थान प्राप्त किया।
इस अवसर पर विनोद कुमार, उपेंद्र रजक, रामजी प्रसाद सिन्हा, नीरज कुमार कौशिक, जितेंद्र प्रसाद, शशि भूषण मिश्र, अभिजीत आचार्य, मनोज तिवारी,दीपक कुमार, अमर ज्योति एवं विद्यालय के समस्त आचार्य उपस्थित थे।
मीडिया प्रभारी शशि भूषण मिश्र

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button