Bhagalpur

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व० इन्दिरा गाँधी जी की पुण्य तिथि

आज जिला कांग्रेस कमिटि द्वारा माननीय विधायक के निवास स्थित कांग्रेस के कैम्प कार्यालय में शहादत दिवस के रूप में एवं लौहपुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयन्ति संयुक्त रूप से समारोह पूर्वक आयोजित किया गया।
कार्यक्रम का उद्घाटन बिहार कांग्रेस विधान मंडल दल के नेता एवं भागलपुर के माननीय विधायक श्री अजीत शर्मा जी ने किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री शर्मा ने कहा कि दोनो महान विभूतियों के त्याग और बलिदान की वजह से ही भारत एक शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में विश्व के मानचित्र पर स्थापित हुआ है। जहाँ सरदार भाई पटेल ने देशी रियासतों को भारतीय गणराज्य का हिस्सा बनाया वहीं इन्दिरा जी ने देश में हरित क्रान्ति लाकर देश को खाद्यान्न रूप से आत्मनिर्भर बनाया। इन्दिरा जी ने सिक्किम में भारतीय गणराज्य का हिस्सा बनाया उनके नेतृत्व में भारतीय सेना ने पाकिस्तान की मांद में घुसकर उसके 99 हाजर सैनिकों को आत्मसमर्पण के लिए मजबूर कर बंगलादेश का निर्माण कराया। इन्दिरा जी ने जमींदारी प्रथा उन्मूलन जैसे सामाजिक परिवर्तण के कार्य से भारत में समतामूलक समाज की स्थापना में अहम योगदान दिया। इन्दिरा जी ने भारत हीं नहीं विश्वनेत्री के रूप में भी भारत को एक नई बुलन्दी तक पहुँचाया। इस अवसर पर स्काउट एण्ड गाईड के द्वारा भी विशेष कार्यक्रम की प्रस्तुति की गई।
इस कार्यक्रम के अवसर पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष परवेज जमाल, जिला कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष डा० अभय आनन्द, विपिन बिहारी यादव, जिला महिला कांग्रेस की अध्यक्षा कोमल सृष्टि, अभिषेक चौबे, सोईन अंसारी, विजय झा गांधी, मिन्टू कुरैशी, आशुतोष राय, सौरभ कुमार, मनीष यादव, राकेश साह, पूजा साह, सुनन्दा रक्षित, उषा रानी, सुनील तिवारी, अभिमन्यु यादव, ओमप्रकाश उपाध्याय, सौरभ पारिक, विवेक जैन, बेचन दास, विष्णु शर्मा, गोपाल शर्मा, राजेश रंजन राजू, प्रवीण झा, नरेन्द्र कुमार, राजेश कुमार सिंह, टिंकू कुमार, रणवीर शर्मा, बंटी दास, सारिक खान, सादिक अहसन, एजाज अहमद, कहकशा प्रवीण, रवि कुमार, माफी खनन, निशा कुमारी, सिमरन कुमारी, रौशन कुमार, अनु प्रिया इत्यादि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button