Bhagalpur

ऑनलाइन विभागीय संस्कृति महोत्सव प्रतियोगिता आयोजित

भागलपुर बिहार

दिनांक 29. 10.2021 दिन शुक्रवार को भारती शिक्षा समिति के तत्वावधान में अमृत उत्सव 2021 के अवसर पर भागलपुर विभाग में विभागीय संस्कृति महोत्सव प्रतियोगिता आयोजित हुई । इसमें भागलपुर विभाग के अंतर्गत भागलपुर एवं बाँका जिला के अंतर्गत चलने वाले सरस्वती शिशु/ विद्या मंदिर के भैया बहनों एवं आचार्यों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में शिशु वर्ग, बाल वर्ग, किशोर वर्ग एवं तरुण वर्ग के भैया बहन तथा आचार्यों ने भाग लिया।
भारतीय शिक्षा समिति के प्रदेश सचिव प्रकाश चंद्र जायसवाल ने कहा कि आज सभी विभाग केंद्रों पर विभागीय संस्कृति महोत्सव प्रतियोगिता संचालित हो रहा है। शिशु वर्ग एवं बाल वर्ग के लिए कथा-कथन किशोर एवं तरुण वर्ग के लिए आशु- वाचन एवं आचार्यों के लिए पत्र वाचन प्रतियोगिता आयोजित है। यह कार्यक्रम विभाग प्रांत क्षेत्र एवं अखिल भारतीय तक होना है। बहुत ही कम समय में हम सबों ने डिजिटल प्रणाली का प्रयोग किया तथा इस क्षेत्र में हम सभी भैया बहन एवंआचार्यों का विकास भी इस वैश्विक महामारी के समय में हुआ है। इस कार्यक्रम के माध्यम से देश के नागरिक ,सांस्कृतिक धरोहर, प्राचीन परंपरा से हमारे भैया बहन रूबरू हों इस हेतु विद्या भारती द्वारा इस प्रकार का कार्यक्रम रखा गया है। ऐसे कार्यक्रमों से सीख लेकर जब युवा पीढ़ी तैयार होंगे और उनके हाथ में देश का बागडोर होगा तो देश सही दिशा में कार्य करेगा।
भारतीय शिक्षा समिति के प्रदेश सह सचिव प्रदीप कुमार कुशवाहा ने कहा कि सभ्यता और संस्कृति ही समाज का निर्माण करती है। हमें युवा पीढ़ी को भारतीय संस्कृति से अवगत कराना है जिससे देश की संस्कृति का संवर्धन एवं संरक्षण हो सके।
धन्यवाद ज्ञापन करते हुए भागलपुर विभाग के सहयोगी कार्यकर्ता विनोद कुमार ने कहा कि संस्कार बिना शिक्षा अधूरी है और देश को आगे ले जाने के लिए संस्कारवान नौजवान पीढ़ी की आवश्यकता है जो विद्या भारती शिशु विद्या मंदिर विद्यालयों के माध्यम से शिक्षा के साथ-साथ संस्कारित बालकों का निर्माण कर रही है। विद्या भारती समय-समय पर बालकों में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिता कराती है जिससे बालकों का सर्वांगीण विकास हो सके। शिशु वर्ग से 16, बाल वर्ग से 14, किशोर वर्ग से 8, तरुण वर्ग से 2 एवं आचार्य पत्र वाचन में 10 प्रतिभागी मिलाकर कुल 50 प्रतिभागियों ने आज के कार्यक्रम में भाग लिया।
मंच संचालन आकाश कुमार द्वारा एवं अतिथि परिचय बौंसी विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य संजीव झा द्वारा किया गया।
इस अवसर पर प्रकाश चन्द्र जायसवाल, प्रदीप कुमार कुशवाहा, विनोद कुमार, अनंत कुमार सिन्हा,रामजी प्रसाद सिन्हा, संजीव झा, अशोक मिश्र, जितेंद्र प्रसाद, राजेश कुमार नंदन, आकाश कुमार, शशि भूषण मिश्र, शशिकांत गुप्ता एवं सभी प्रतिभागी भैया बहन और आचार्य उपस्थित थे।
मीडिया प्रभारी शशि भूषण मिश्र भागलपुर विभाग

भागलपुर बिहार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button